Small Cardamom for the Treatment of mouth Alsar

Small Cardamom
Small Cardamom

मुँह के छालों का अचूक इलाज है छोटी इलाइची (Small Cardamom)

मुँह के छाले आपके मुँह में गालो की अंदर वाली त्वचा, या होठो की मुँह के अंदर वाली त्वचा और या फिर आपकी जीभ पर आते है. आमतौर पर देखा गया है कि ये छाले आने के बाद 3-4 दिनों में खुद ही चले भी जाते हैं लेकिन जितना भी समय आपके मुंह में छाले रहते हैं आपको असहनीय पीड़ा से गुजरना ही पड़ता हैं. इस समय ना तो आप ठीक से खाना खा पाते हो ना ही किसी काम में ध्यान लगा पाते हो. 

बिना उपचार के भी ये छाले यूँ तो कुछ दिनों में खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन निम्न घरेलू उपायों को अपनाकर आप बहुत ही जल्द मुँह के छालों से होने वाली पीड़ा से मुक्ति पा सकते हैं. 

कुछ घरेलू उपायों में से एक अचूक उपाय हैं छोटी इलाइची. आज हम आपको मुंह के छाले सही करने के लिए इलायची के फायदे बता रहे हैं।

मुँह के छाले आमतौर पर हर किसी को कभी न कभी जरूर होते हैं,मुंह के छाले एक आम समस्या जरूर है लेकिन इससे होने वाली पीड़ा आपकी पूरी दिनचर्या को खराब कर देती है. हर वक़्त मुँह में हो रही तकलीफ की वजह से आप किसी भी काम में ध्यान नहीं लगा पाते.

कैसे करें इस्तेमाल:

— छाले से छुटकारा पाने के लिए साबुत इलायची को चबाकर भी आराम मिलता है। 

— इसके अलावा इलायची को पीसकर इसके चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से भी जल्दी आराम मिलता है। 

— इसके लिए छोटी इलायची के बीच और कत्‍था को बारीक पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को छालों पर लगाएं। इस पाउडर को लगाने से मुंह में जो लार बनती है उससे मुंह की गंदगी खत्‍म होकर मुंह के छाले समाप्‍त हो जाते है।

छोटी सी इलायची के बड़े सारे है फायदे :

— छोटी इलायची सिर्फ भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने के ही काम नहीं आती। बल्कि इसमें और भी कई गुण मौजूद होते हैं। 

— मसलन यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और एरोमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की इसमें भरपूर मात्रा पाई जाती है। 

— यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पीएं। इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा। 

जल्दी आराम पान के लिए इस प्रक्रिया को हर रोज अपनाएं।   

कब डॉक्टर को जरूर दिखाएँ :

कई बार भोजन सही समय पर न करने से या तीखा भोजन करने से जीभ पर, होंठों पर और गालो के अंदर वाली त्वचा पर छाले हो जाते हैं जो ज्यादा से ज्यादा पांच सात दिन में ठीक भी हो जाते हैं। कभी-कभी छाले लम्बे समय तक ठीक नहीं होते जो भोजन करते व बोलते समय तकलीफ देते हैं। कई बार गंभीर हो जाने पर इनसे खून भी निकलता है। 

ऐसे में डॉक्टर से इनकी जांच अवश्य करानी चाहिए, क्योंकि ये घातक भी हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here