How to Get Rid of Dark Neck

Dark Neck

जानिये गर्दन के कालेपन को दूर करने के कुछ खास घरेलू उपाय, जिसकी मदद से आप अपनी काली गर्दन को खूबसूरत बना सकते है ।

Gardan ke kalepan ko kaise hataye

आज हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनसे आप अपनी काली हुई गर्दन को वापस से सफ़ेद बना सकते हैं, फिर से उसे अपनी स्किन के हिसाब से कर सकते हैं । ज़्यदातर लोग चेहरे को साफ़-सुन्दर रखने के लिए लाख जतन करते हैं, जबकि उनकी गर्दन की रंगत बहुत ही डार्क होती है । हम आपको बता दें कि ये नेचुरल नहीं है, बल्कि ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि ज्यादातर लोग सिर्फ चेहरे पर ध्यान देते हैं । लड़कियों को के बार इसी वजह से अपने बाल खोलकर रखने पड़ते हैं या फिर गले में दुपट्टा बाँध कर ही बाहर निकलना पड़ता है । ये समस्या लड़कों के साथ भी होती है इसीलिए कुछ लड़के बिना कालर वाली टी-शर्ट या शर्ट पहनने से बचते हैं । 

गर्दन के कालेपन का कारण (Gardan Ke Kalepan ke karan)

1. कुछ लोग धूप में निकलने से पहले सिर्फ चेहरे पर सनस्क्रीन लगाते हैं जबकि धूप में जाने के समय आपकी गर्दन को भी धूप उतना ही नुकसान पहुंचा सकती है ।  गर्दन की त्वचा बहुत की कोमल होती है, इसीलिए इसे भी धूप से बचाना जरूरी है । चेहरे के अलावा आपको हर उस जगह पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए जो धूप से सीधे सम्पर्क में आती है । इसमें आपके हाथो की स्किन और गर्दन भी शामिल है । गर्दन पर आयी डार्कनेस ज्यादातर धूप में निकलने का परिणाम हो सकती है ।

2. बालों में प्रयोग होने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में बहुत ही नुकसानदायक केमिकल होते हैं, इसीलिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है । कई बार जब आप बालों में शैम्पू और कंडीशनर लगाते हैं तब वो गर्दन पर भी आ जाते हैं जिसे आप नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन शैम्पू या कंडीशनर में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स से गर्दन की स्किन को नुकसान पहुँचता है, और त्वचा  काली पड़ जाती है ।  

तो आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिनसे आप गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं ।

1. Gardan Ke Kalepan के उपाय : बेसन

सबसे पहला है बेसन ! अगर आप गर्दन की स्किन को साफ़ करना चाहते हैं तो आप इसके लिए बेसन का इस्तेमाल बहुत अच्छा रहेगा । ये गर्दन स्किन की रंगत को हल्का करता है और इसके रंग को शरीर के अन्य अंगो के रंग से मिलाता है । 

बेसन का ये पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच सरसों का तेल और हल्दी मिला लें । इसे थोड़े से गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं, और गर्दन पर लगाएं । 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर रगड़कर छुड़ा दें । हफ्ते में एक बार ये पेस्ट लगाने से जल्दी ही आपकी गर्दन खूबसूरत हो जाएगी ।

2. आलू से नही होगी आपकी Gardan kali

दूसरा  तरीका है आलू । आलू भी स्किन की डार्कनेस को कम करता है । कई लोग इसे आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स मिटाने के लिए प्रयोग करते हैं । आलू में भी गर्दन की स्किन की खोयी रंगत वापस लाने की शक्ति होती है । 

आलू को पीस लें या फिर कद्दूकस कर लें , थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इसे रात को सोने से पहले गर्दन पर लगाएं । इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाकर कुछ दिन में ही गर्दन के रंग को साफ़ किया जा सकता है । 

आप चाहें तो आलू के छोटे स्लाइस काटकर इसे सीधे गर्दन पर रगड़ सकते हैं । 

तो दोस्तों, ये थे कुछ आसान से नुस्खे जिससे आप अपने चहेरे के साथ साथ अपनी गर्दन का भी ध्यान रख सकते हैं, और उसकी काली पड़ गई रंगत को वापस से गोरा और साफ़ बना सकते हैं । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here