Do You Know That Soya Is Not Good For Your Health

Soya Bean
Soya Bean

अगर आप भी सोयाबीन खाते हैं तो हो जाइए सावधान, सोयाबीन हो सकता है आपके शरीर के लिए घातक

ये तो आप जानते ही होंगे की सोयाबीन को बहुत से अलग अलग तरीको से खाने में इस्तेमाल किया जाता है, सोयाबीन को बतौर दाल भी खाया जाता है और इसके तेल को भी खाना पकाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। सोयाबीन chunks , सोया सॉस , सोया मिल्क, ये सभी सोयाबीन से बनने वाले खाने की चीजें हैं। सोयाबीन से बने इन सब पदार्थो का सेवन करने के अलग अलग फायदे होते हैं, जो की आज तक आपने के बार पढ़े होंगे या सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं की सोयाबीन से बने इन्ही खाद्य पदार्थो का बार बार सेवन आपके शरीर के लिए कितना घातक सिद्ध हो सकता है! 

जानिये किस प्रकार सोयाबीन से बने इन पदार्थों का अति से अधिक सेवन आपके शरीर को नुक्सान पहुंचाता है…

हाल ही में वैज्ञानिको द्वारा किये गए एक रिसर्च में ये बात खुलकर सामने आयी है की सोयाबीन का अधिक सेवन हमारे शरीर के लये फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक हो सकता है। इस रिसर्च में कुछ ऐसी बीमारियों के नामों पर भी प्रकाश डाला गया है जिनके रोगियों को किसी भी हाल में सोयाबीन के सेवन से बचना चाहिए. जो लोग इन बीमारियों से ग्रस्त हैं और यदि वो जाने अनजाने सोयाबीन का सेवन केर रहे है या उससे बने हुए खाध पदार्थों का सेवन केर रहे है तो सोयाबीन उनके शरीर के लिए एक धीमे जहर की तरह काम करेगा, और धीरे धीरे उनके पूरे शरीर को अंदर से खोकला बना देगा।

# दिल के मरीजों के लिए है घातक

पिछले कुछ पुराने दावों में सोयाबीन को दिल के मरीजों के लिए स्वास्थवर्धक बताया गया था लेकिन हाल ही में हुए इस रिसर्च में वैज्ञानिको ने दावा किया है 

कि सोयाबीन दिल के मरीजों के लिए बिलकुल भी healthy नहीं है। कारण बताया गया है सोयाबीन के अंदर पाया जाने वाला ‘Transfat ‘

ट्रांसफैट हमरे दिल के लिए अच्छे नहीं होते। हमारे शरीर में ट्रांसफैट कि अत्यधिक मात्रा हमारे दिल को कमजोर केर देती है। 

# गर्भवती महिलाओ को नहीं करना चाहिए सोयाबीन का सेवन

रिसर्च में बताया गया है कि गर्भवती महिलाओ को सोयाबीन के सेवन मुश्किल में दाल सकता है । दरअसल सोयाबीन को अन्य खाद्य पदार्थो के मुकाबले पचने में ज्यादा समय लगता है। जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओ को उलटी की समस्या बढ़ सकती है। 

स्तनपान कराने वाली महिलाओ को भी सोयाबीन के सेवन से बचना चाहिए। सोया या सोया से बना हुआ कोई भी उत्पाद स्तनपान कराने वाली महिलाओ के लये उपयुक्त नहीं माना गया है।

# एलर्जी में खतरनाक साबित हो सकता है सोयाबीन

अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है, दूध या किसी अन्य पदार्थ से आपका माइग्रेन बढ़ जाता है तो आपको सोयाबीन के सेवन से दूर रहना होगा। 

रिसर्च में पाया गया कि सोयाबीन कई प्रकार कि एलर्जी को शरीर में बढ़ावा देता है ।

# थाइरोइड, यूरिन कैंसर में भूलकर भी न करे सोयाबीन से बने पदार्थों का सेवन

वे लोग जिसमें वजन बढ़ने वाला थोरॉइड हो उन्हें सोयाबीन से बने पदार्थों कई सेवन से बचना चाहिए। सोयाबीन से बने पदार्थो का रोजाना खाने में इस्तेमाल करना सही नहीं है। 

जिनकी किडनी कमजोर हो या जिन्हे किडनी संबंधित कोई भी बीमारी हो उन्हें सोयाबीन कई सेवन से बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here