Dhudh ke Sath Kya Cheezein Kabhi Nhi Khani Chahiye

जानिये वो कौन सी चीज़ें है जो आप जाने अनजाने दूध के साथ लेते हैं, और दूध को शरीर के लिए जहर बना लेते हैं।- why milk is bad?

Is milk good for your health?

दूध एक ऐसी चीज़ है जो सेहत के लिए वरदान मानी जाती है, लेकिन बहुत लोग ऐसे हैं जो ये जानते हैं की दूध पीने के बाद कभी भी ये चीज़ें नहीं खानी चाहिए । क्यूंकि दोस्तों, यदि आप दूध पीने के बाद ये चीज़ें खाते है तो दूध एक खतरे से , एक जहर से कम नहीं रह जाता । 

ऐसे ही कुछ खाध पदार्थों के बारे में हम आपको बताएंगे जिनको कभी भी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए । यदि दूध आपके शरीर में जाकर जहर बराबर काम करता है तो आप समझ सकते हैं कि ये आप के लिए, और आपके शरीर के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है । इससे आप बीमार हो सकते हैं, यहां तक कि आपकी पूरी पाचन क्रिया ठप्प पड़ सकती है । तो आप भी जानिये कि वो कौन सी चीज़ें जिन्हे आपको दूध के साथ बिलकुल भी नहीं खाना है ।  

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही अधिक लाभकारी होता है – milk peene ka sahi time

 इसको पीने से आप बहुत सी बिमारियों से बचे रहते हो । दूध बहुत से मिनरल्स और कैल्शियम से भरा हुआ होता है, न सिर्फ शरीर बल्कि आपके दिमाग के लिए भी दूध बहुत ही फायदेमंद होता है । गर्म दूध पीने के क्या फायदे हैं ये तो आपको बहुत लोग बता देंगे, लेकिन कुछ ही लोग आपको ये बता पाएंगे कि दूध पीने का भी एक समय होता है, जिससे आपको दूध का पूरा फायदा मिले । इसके साथ ही दूध के साथ हमें और क्या चीज़ें लेनी चाहिए और क्या चीज़ें नहीं लेनी चाहिए, ये भी आपको पता होना चाहिए ।

कुछ खाध पदार्थ ऐसे होते है जिन्हे दूध के साथ कभी नहीं देना चाहिए । अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको त्वचा संबंधी रोगों का सामना करना पड़ सकता है । 

तो जानिये ऐसी चीज़ें जो आपको दूध के साथ बिलकुल भी नहीं खानी हैं :

1. उड़द की दाल

दोस्तों अगर आप उड़द की दाल खाते हैं , तो उसे दूध पीने के पहले या बाद में न खाएं । दूध पीने में और उड़द की दाल खाने में कम से कम 5 घंटे का अंतराल जरूर रखें । इससे आप पाचन क्रिया संबंधित बीमारियों से खुद को बचा पाएंगे ।

2. तिल

दूध के साथ कभी भी तिल , या तिल से बनी हुई कोई भी खाध पदार्थ न खाएं, ऐसा करने से आपको त्वचा संबंधी एलेर्जी की समस्या हो सकती है । 

3. नीम्बू

दूध और नीम्बू पड़ी हुई चीज़ों को आसपास के समय में नहीं खाना चाहिए, इससे आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । आपको उलटी या दस्त जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है ।

4. दही

दूध और दही का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए । दोस्तों दूध और दही दोनों की तासीर एकदम अलग है, और दोनों को लेने का समय भी एकदम अलग होना चाहिए । 

दूध हमेशा रात को पीना फायदेमंद होता है , लेकिन दही को लेने का उपयुक्त समय दोपहर का होता है यानी कि लंच टाइम । 

5. मूली, जामुन और मछली

मूली, जामुन और मछली खाने के बाद किसी भी हालात में दूध का सेवन कतई न करें । इससे आपको त्वच्चा संबंधी रोगो के होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है । आपकी शरीर की सारी त्वचा खराब भी हो सकती है । 

6. करेला और नमक

करेला या नमक के साथ या आसपास के समय में दोनों का सेवन आपको सिर्फ और सिर्फ नुक्सान ही पहुचायेगा । 

तो दोस्तों ये बातें जानना हर इंसान के लिए बहुत ही जरूरी है कि दूध के साथ क्या क्या नहीं लेना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here